संभागायुक्त का कलेक्टरों को निर्देश, गूगल मीट में हुई महत्वपूर्ण बैठक

संभागायुक्त का कलेक्टरों को निर्देश, गूगल मीट में हुई महत्वपूर्ण बैठक
संभागायुक्त का कलेक्टरों को निर्देश, गूगल मीट में हुई महत्वपूर्ण बैठक

संभागायुक्त ने दिए अहम निर्देश, गूगल मीट पर हुई बड़ी बैठक, जानिए क्या कहा संभागायुक्त ने, कलेक्टरों को दिए निर्देश

हेडलाइन: संभागायुक्त ने दिए अहम निर्देश शिक्षक निर्धारित समय पर स्कूल पहुंचे, बच्चों का शैक्षणिक स्तर सुधारा जाए, राजस्व महाअभियान 2.0 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करें, सड़कों पर बैठने वाले निराश्रित पशुओं के लिए सभी सीईओ और अधिक प्रभावी कार्य योजना बनाएं, संभागायुक्त ने गूगल मीट में कलेक्टर्स को दिए निर्देश.

शिक्षकों के लिए समय पर स्कूल पहुंचना अनिवार्य

सभी शिक्षक स्कूल खुलने के निर्धारित समय पर स्कूल आए, छात्र भी निर्धारित समय पर स्कूल आए। बच्चों का शैक्षणिक स्तर सुधारा जाए। इसके लिए और प्रभावी कार्रवाई की जाए। उक्त निर्देश नर्मदापुरम संभागायुक्त श्री के जी तिवारी ने नर्मदापुरम संभाग के हरदा बैतूल एवं नर्मदापुरम कलेक्टर्स को गूगल मीट के माध्यम से दिए। संभागायुक्त ने कहा कि प्राय निरीक्षण के दौरान यह देखने में आ रहा है कि शिक्षक समय पर स्कूल नहीं पहुंच रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इससे बच्चे भी समय पर स्कूल नहीं आ रहे हैं। जिस अनुपात में छात्र संख्या दर्ज है, उस अनुपात में बच्चे स्कूलों में नहीं आ रहे हैं। बच्चों का शैक्षणिक स्तर भी ठीक नहीं है। कक्षा 2 एवं कक्षा चार के बच्चों को हिंदी की किताब पढ़ना भी नहीं आ पाता है, या बहुत मुश्किल से पढ़ पाते हैं।कल का पढ़ाया बच्चों को आज याद नहीं रहता है। संभागायुक्त ने कहा कि यह स्थिति स्वीकार योग्य नहीं है। अतः शिक्षा विभाग इस पर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करें।

राजस्व महा अभियान 2.0 में बेहतर कार्य के निर्देश

संभागायुक्त ने राजस्व महा अभियान 2.0 में और भी बेहतर और उत्कृष्ट कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नर्मदापुरम की रैंकिंग अच्छी है। आवश्यकता है कि यह रैंकिंग बनी रहे और बेहतर कार्य किया जाए। 31 अगस्त तक सभी राजस्व के प्रकरणों का सफलतापूर्वक निराकरण कर लिया जाए। संभागायुक्त ने सभी कलेक्टर से कहा की वे अपने अधीनस्थ राजस्व अमले को बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करें।

सड़कों पर पशुओं के बैठने की समस्या पर अंकुश, कलेक्टरों को दिए गए विशेष निर्देश

संभागायुक्त ने नेशनल हाईवे एवं मुख्य सड़कों पर बारिश के दौरान बहुतायत की संख्या में निराश्रित पशुओं के बैठने की स्थिति को गंभीरता से लेते हुए सभी कलेक्टर्स एवं जिला पंचायत के सीईओ को निर्देश दिए कि वह इस पर और भी प्रभावी कार्य योजना बनाएं। उन्होंने कहा कि निराश्रित पशुओं के सड़कों पर बैठने से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। अतः पशुओं को गौशालाओं में स्थानांतरित करके वहां पर उनके रहने एवं चारे भूसे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

बताया गया कि तीनों जिलों में अस्थाई गौशालाएं बनाई गई है, जहां पर निराश्रित पशुओं का पुनर्वास किया जा रहा है। नर्मदापुरम के जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सोजान सिंह रावत ने बताया कि डोलरियां एवं सहेली सहित अन्य 11 स्थानो पर अस्थाई गौशालाएं बनाई गई है, जहां पर निराश्रित पशुओं को शिफ्ट किया जा रहा है।

संभागायुक्त ने कहा कि सभी जिलों में उक्त स्थिति चिंताजनक है। माखन नगर, सुखतवा, हरदा रोड में बहुतायत से निराश्रित पशु सड़कों पर विचरण कर रहे हैं। इसके लिए प्रभावी कार्रवाई करते हुए उन्हें गौशाला में स्थानांतरित किया जाए। संभाग आयुक्त ने कहा कि कैटल केचर के माध्यम से पशुओं को पकड़कर उनका पुनर्वास करें।

संभागायुक्त ने जल जीवन मिशन को लेकर जताई चिंता

संभागायुक्त श्री तिवारी ने जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इसमें अपेक्षित प्रगति लाई जाए। बताया गया कि अब तक हरदा में 132 एफ एचसीटी हुए हैं, नर्मदापुरम में 205 बैतूल में 1005 एफएचसी टी हुए हैं संभागायुक्त ने आयुष्मान कार्ड की समीक्षा करते हुए बताया कि बैतूल में 90प्रतिशत हरदा में 92प्रतिशत नर्मदा पुर में 97 प्रतिशत हितग्राहियों के आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं। उन्‍होनें कहा कि आयुष्मान योजना में कार्ड बनाने के कार्य में संपूर्ण प्रगति लाई जाए।

संभागायुक्त ने कलेक्टरों को जिले की कार्य योजना बनाने के दिए निर्देश

संभागायुक्त ने जिले की कार्य योजना बनाए जाने के संबंध में सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि वे अपने विधायक गणों के साथ बैठक कर जिले की कार्य योजना तैयार करें। उन्होंने आरबीसी 6(4) के अंतर्गत कोई भी प्रकरण लंबित न रखने के निर्देश दिए और कहां की सभी लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण किया जाए।

उन्होंने स्कूल बसो के चेकिंग अभियान में और प्रगति लाने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय की नर्मदा पुरम में स्कूल बसों की चेकिंग में उत्कृष्ट कार्य हुआ है। संभागायुक्त ने बैतूल एवं हरदा कलेक्टर को निर्देश दिए कि वह अपने जिला परिवहन अधिकारी को हिदायत दें कि बसों की चेकिंग के अभियान में तेज लाए। उन्होंने कहा कि सभी स्कूल बसों की चेकिंग अनिवार्य है। अन्यथा कभी भी कोई भी हादसा हो सकता है।

समग्र पोर्टल पर आधार ई-केवाईसी अपडेट अनिवार्य

उन्होंने समग्र पोर्टल पर आधार ई केवाईसी अपडेट करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, उद्योगों के लिए लैंड बैंक आदि की समीक्षा की। साथ ही सभी कलेक्टर को कहा कि वह अपने अधीनस्थ कार्यालय में सुशासन एवं उत्तम आचरण से संबंधित स्लोगन लिखवाया।

सीएम हेल्पलाइन में सुधार के निर्देश

संभागायुक्त ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में उल्लेखनीय प्रगति लाई जाए। नर्मदापुरम कलेक्टर ने अवगत कराया की एक एवं दो विभागों को छोड़कर सभी विभागों ने सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों के निराकरण में उल्लेखनीय प्रगति लाई है।

संभागायुक्त ने पात्र कर्मचारियों के समयमान वेतनमान एवं क्रमोन्नति के प्रकरणों को विशेष रूप से हल करने के निर्देश दिए, और कहा कि जो भी पात्र कर्मचारी हैं उसके समय मान वेतनमान एवं क्रमोन्नति के प्रकरण लंबित न रहे।
गूगल मीट के दौरान नर्मदापुरम कलेक्टर सोनिया मीना, बैतूल कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी, हरदा कलेक्टर आदित्य सिंह एवं समस्त जिलों के जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऑनलाइन उपस्थित रहे।

निष्कर्ष

संभागायुक्त एक महत्वपूर्ण प्रशासनिक अधिकारी होते हैं जो राज्य सरकार और जनता के बीच एक सेतु का काम करते हैं। वे संभाग के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाते हैं। एक कुशल संभागायुक्त किसी भी संभाग को समृद्ध बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

 

techgmini.in
मेरा नाम अरुण कुमार है और मैं अभी पिछले 20 सालों से न्यूज वेबसाइट पर निरंतर काम कर रहा हूं। फिलहाल मुझे सरकारी योजना, सरकारी जॉब, ऑटोमोबाइल ,जैसे तरह-तरह की खबर शेयर करना मुझे बहुत पसंद है। अभी मैं अपनी वेबसाइट techgmini.in पर काम कर रहा हु। और मेरा मोटिव है आप लोगो के पास सही और सटीक जानकारी पहुंचाना। धन्यवाद.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें