भारत बंद को मायावती का समर्थन 2024, सपा प्रमुख ने कार्यकर्ताओं से की अपील

भारत बंद को मायावती का समर्थन: सपा प्रमुख ने कार्यकर्ताओं से की अपील"
भारत बंद को मायावती का समर्थन: सपा प्रमुख ने कार्यकर्ताओं से की अपील"

मायावती का भारत बंद को समर्थन: सपा प्रमुख ने कार्यकर्ताओं को दी निर्देश

भारत बंद: एससी-एसटी आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों ने 21 अगस्त को भारत बंद की चेतावनी दी बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने भारत बंद का हवाला दिया है। SC, ST के रिजर्वेशन के मामले, Creamy Layer, पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरोध में देश भर के विभिन्न संगठनों ने 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया है। बहुजन समाज पार्टी ने भारत बंद का समर्थन करते हुए इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने का ऐलान किया है। इसे लेकर बसपा के महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट लिखते हुए कार्यकर्ताओं से फैसले का पुरजोर विरोध और शांति की भी अपील की है।
क्रीमी लेयर क्या है?

“क्रिमी लेयर” एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल भारतीय समाज में उन लोगों के लिए किया जाता है जो अनुसूचित जातियों (SC), अनुसूचित जनजातियों (ST) और अन्य पिछड़े वर्गों (OBC) में आते हैं, लेकिन आर्थिक और सामाजिक दृष्टि से अच्छी स्थिति में हैं। ये लोग उन विशेष लाभों और आरक्षण से बाहर हो जाते हैं जो सामान्यतः उनके वर्ग के लोगों के लिए होते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि कोई OBC परिवार आर्थिक रूप से समृद्ध है और उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुका है, तो उसे कुछ सरकारी सेवाओं और शिक्षा में आरक्षण का लाभ नहीं मिलता। इसे “क्रिमी लेयर” कहा जाता है, जो यह दर्शाता है कि ये लोग समाज के बाकी हिस्से से अधिक तरक्की कर चुके हैं।

“सतीश चंद्र मिश्रा: मायावती ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को चुनौती दी”

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि हम सब जानते हैं कि बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष बहन मायावती ने सुप्रीम कोर्ट के उप वर्गीकरण के फैसले का घोर बाधा बन रही है। बहन जी के दिशानिर्देश बीएसपी के सभी छोटे-बड़े कार्यकर्ताओं से अपील है कि बीएसपी के नीला झंडा और हाथी निशान के तहत 21 अगस्त 2024 को होने वाले भारत बंद में शामिल हों और जनता को खासकर दलित, शोषित, वंचित, अल्पसंख्यक और न्याय पसंद लोगों तक उप वर्गीकरण के बारे में जागरूक करें। उन्होंने अपील की कि बसपा के सभी कार्यकर्ता अनुशासित एवं संवैधानिक तरीके से बड़ी संख्या में भारत बंद में शामिल हों।

21 को हमारा समाज शांतिपूर्ण तरीके से देगा जवाब: आकाश आनंद

मायावती के भतीजे और बसपा के राष्ट्रीय समन्वयक आकाश आनंद ने सोमवार को एक्स पर लिखा, कहा कि आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में हमारे समाज ने 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया है। हमारा समाज शांतिप्रिय समाज है। हम सबका सहयोग करते हैं। सबके सुख-दुख में हमारा समाज शामिल होता है। लेकिन आज हमारी आजादी पर हमला किया जा रहा है। 21 अगस्त को इसका शांतिपूर्ण तरीके से करारा जवाब देना है।

मायावती ने इससे पहले केंद्र की मोदी सरकार से भी संसद का विशेष सत्र बुलाने और बिल लाकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को निष्प्रभावी करने की अपील की है। मायावती के कहना है कि इस आदेश से दलितों का नुकसान होगा। अभी एससी एसटी वर्ग के साथ भेदभाव जारी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश को निष्प्रभावी नहीं बनाया गया तो कुछ राज्य सरकारें इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

“SC/ST क्रिमी लेयर को रिजर्वेशन से बाहर करने के खिलाफ सोशल मीडिया पर विरोध”

Creamy layer of SC, ST को रिजर्वेशन से बाहर करने के फैसले के विरोध में सोशल मीडिया पर कई दिनों से मुहिम भी चलाई जा रही है। अनुसूचित जाति, जनजाति के आरक्षण के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरोध में आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान किया है। इसे लेकर खुफिया एजेंसियां भी अलर्ट पर हैं।

पुलिस के आला अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर प्रदेश के समस्त कमिश्नर, आईजी, डीएम और एसपी से तैयारियों पर बैठक की है। प्रमुख सचिव गृह और डीजीपी ने मीटिंग को लीड किया। सभी जिलों के अधिकारियों को 21 अगस्त को होने वाले प्रदर्शनों को लेकर तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। Western UP को ज्यादा सेंसिटिव मानकर वहां पुलिस को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

निष्कर्ष

अब देखना होगा भारत बंद को मायावती का समर्थन कितना काम आता है ऐसी ही लेटेस्ट न्यूज़ के लिये हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे।

यह भी पढ़े

Voter Id Kaise Banaye घर बैठे यहाँ क्लिक करे
birth certificate kese banvaye यहाँ क्लिक करे
आभा कार्ड कैसे बनाएं, आभा कार्ड के फायदे यहाँ क्लिक करे
संबल कार्ड 2.0, कैसे बनवाएं संबल कार्ड के फायदे यहाँ क्लिक करे
आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं, भारत सरकार की नई पहल यहाँ क्लिक करे
Ladli Behna Yojana यहाँ क्लिक करे

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहनों के लिए बड़ी खुशखबरी! तीसरा चरण शुरू

techgmini.in
मेरा नाम अरुण कुमार है और मैं अभी पिछले 20 सालों से न्यूज वेबसाइट पर निरंतर काम कर रहा हूं। फिलहाल मुझे सरकारी योजना, सरकारी जॉब, ऑटोमोबाइल ,जैसे तरह-तरह की खबर शेयर करना मुझे बहुत पसंद है। अभी मैं अपनी वेबसाइट techgmini.in पर काम कर रहा हु। और मेरा मोटिव है आप लोगो के पास सही और सटीक जानकारी पहुंचाना। धन्यवाद.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें