PM Awas Yojana Gramin Suchi 2024, प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची ऐसे करें चेक नई लिस्ट जारी

PM Awas Yojana Gramin Suchi 2024
PM Awas Yojana Gramin Suchi 2024

PM Awas Yojana Gramin Suchi 2024: प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची ऐसे करें चेक, लिस्ट में हुआ नाम मिलेगा पक्का घर

PM Awas Yojana Gramin Suchi 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा भारत के गरीब परिवार के लिए कई योजनाओ को चलाया जा रहा है. उन्ही योजनाओ में से एक महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री आवास योजना है, इस योजना के जरिए गरीब परिवार के लोगो को पक्के मकान को मुहैया कराना है, इसके लिए सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता की जाती है. इस योजना के लिए गरीब परिवार के लाभार्थियों की सूची को जारी किया जाता है.

योजना की सूची में जिन्ह लोगो का नाम आता है, उन्ही लोगो को इस योजना का लाभ मिलता है. प्रधाममंत्री आवास योजना को इंदिरा गांधी आवास योजना के नाम से भी जाना जाता है. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की लेटेस्ट सूची को कैसे देखे, इसके बारे में हमने आपको इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी देने वाले है.

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है ?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री आवास योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाया जा रहा है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार को पक्का आवास मुहैया कराना है. इस योजना का लाभ देश के लाखो गरीब परिवार को दिया गया है. प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण योजना के तहत गरीब और बेघर परिवार को पक्का मकान बनाने के लिए 1 लाख 30 हजार रुपया की वित्तीय राशि प्रदान की जाती है.

इस योजना की हर साल नई सूची जारी होती है. जिसमे जिन्ह लोगो का नाम आता है, उन्हें ही योजना का लाभ दिया जाता है. अगर अपने योजना के लिए अपना फॉर्म को भरा था, तो आप योजना की नई सूची में अपना नाम को देख सकते है.

प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण सूची

प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा गरीब और बेघर परिवारों को लाभ दिया जाता हैं. योजना के जरिए घर बनाने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. जिससे गरीब परिवार के लोग अपना खुद का पक्का घर बनाने में सक्षम होते है. इस योजना का लाभ लगातार गरीब परिवार को लाभ दिया जा रहा है. यह योजना दो तरह से लाभर्थियों को लाभ देती है, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण दोनों अलग अलग है.

PM Awas Yojana Gramin List

प्रधानमंत्री आवास योजना की 2024 वर्ष की नई सूची जारी हो चुकी है, अगर आपका नाम नई सूची में है, तो आपका प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से लाभ मिल जायेगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण सूची कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण सूची को चेक करने के बारे में हमने आपको इस लेख के द्वारा स्टेप बाई स्टेप जानकारी दी है, जिसे आप फॉलो करके आप प्रधानमंत्री आवास योजना की 2024 की सूची को चेक कर सकते है.

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण सूची देखने के लिए आपको सबसे पहले योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट (https://pmayg.nic.in/) पर विजिट करना पड़ेगा.
  2. अब अपने सामने योजना की वेबसाइट का मुख्यपृष्ठ खुलकर सामने आएगा.
  3. अब आपको होम पेज पर मेनू बार मे Awassoft के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा.
  4. अब आपको मेनू में रिपोर्ट का बटन मिलेगा, जिसपर आपको क्लिक करना पड़ेगा.
  5. अब आपके सामने नया पेज खुलकर सामने आ जायेगा. जहां पर आपको बेनेफिट्स डिटेल्स फ़ॉर वेरिफिकेशन के बटन पर क्लिक करना होगा.
  6. अब आपके सामने नया पेज खुलेगा, जिसमे आपको सामने MIS Report का पेज़ खुलेगा.
  7. अब आपको अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव को चुनना होगा. फिर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना को चुनना होगा.
  8. फिर आपको कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा.
  9. फिर आपके सामने योजना की सूची सामने आ जाएंगी, जिसमे आप अपना नाम को देख सकते है.

यह भी पढ़े

Voter Id Kaise Banaye घर बैठे यहाँ क्लिक करे
birth certificate kese banvaye यहाँ क्लिक करे
आभा कार्ड कैसे बनाएं, आभा कार्ड के फायदे यहाँ क्लिक करे
संबल कार्ड 2.0, कैसे बनवाएं संबल कार्ड के फायदे यहाँ क्लिक करे
आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं, भारत सरकार की नई पहल यहाँ क्लिक करे
Ladli Behna Yojana यहाँ क्लिक करे

FAQs

मुख्यमंत्री आवास योजना लिस्ट आपको https://rhreporting.nic.in/netiay/newreport.aspx पर मिल जायेगी आप इस वेबसाइट के माद्यम से बड़े ही आसानी से देख सकते हो

आपको सबसे पहले https://rhreporting.nic.in/netiay/newreport.aspx यूआरएल को गूगल में सर्च कर लेना है और फिर आप होम पेज के साइड में रिपोर्ट के ऊपर क्लिक करना है फिर उसके बाद F. E-FMS रिपोर्ट्स के निचे Beneficiaries registered,accounts frozen and verified पर क्लिक करके Selection Filters पर क्लिक करके अपने गाँव की डिटेल्स भरे और आवास की लिस्ट में अपना नाम देखे।

आपको सबसे पहले https://rhreporting.nic.in/netiay/newreport.aspx पर चले जाना है और होम पेज के कांटेक्ट पर क्लिक करना है उसके बाद आप officials involved in PMAY-G के स्टेट्स, डिस्ट्रिक्स, ब्लॉक्स स्तर पर संपर्क कर सकते है।

techgmini.in
मेरा नाम अरुण कुमार है और मैं अभी पिछले 20 सालों से न्यूज वेबसाइट पर निरंतर काम कर रहा हूं। फिलहाल मुझे सरकारी योजना, सरकारी जॉब, ऑटोमोबाइल ,जैसे तरह-तरह की खबर शेयर करना मुझे बहुत पसंद है। अभी मैं अपनी वेबसाइट techgmini.in पर काम कर रहा हु। और मेरा मोटिव है आप लोगो के पास सही और सटीक जानकारी पहुंचाना। धन्यवाद.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें