Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana 2024 योजना की विशेषताएँ व नकद सहायता!

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana
Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना इसके क्या क्या लाभ है, योजना की विशेषताएँ व नकद सहायता सम्पूर्ण जानकारी

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana सबसे पहले दोस्तों आपको प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के बारे में बताते है प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत अपनी गर्भवस्था के दूसरे, तीसरे तिमाही के दौरान महीने की 9 तारिक को डॉक्टर द्वारा कम से कम एक प्रवस पूर्व जाँच का लाभ ले सकते है ते ये जांचे मुफ्त किया जाता है.

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) का उद्देश्य 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY) का उद्देश्य गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। कामकाजी महिलाओं को वेतन के नुकसान के लिए मुआवज़ा प्रदान करना, यह सुनिश्चित करना कि उन्हें उचित आराम और पोषण मिले। इस पहल का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है, साथ ही नकद प्रोत्साहन देकर कुपोषण के प्रभावों को कम करना है।

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ प्रथम जीवित शिशु जन्म पर मिलने वाले लाभ पहली क़िस्त: आंगनवाड़ी केंद्र स्वास्थ संस्था पर गर्भवस्था का तुरंत पंजीयन करवाने पर इस योजना के अंतर्गत आपको 1000 रुपये की राशि दी जाती है ये हो गया पहला लाभ अब जानते है

दूसरे और तीसरी लाभ के बारे में आपको बता दे की दूसरी क़िस्त में आपको कम से कम एक प्रवस की पूर्व जाँच करवाने पर 2000 रुपये की राशि दी जाएगी और बात करे तीसरी क़िस्त की तो तीसरी क़िस्त में भी आपको 2000 रुपये की राशि डाली जाएगी  प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत आपको ये लाभ कैसे मिलता है शिशु जन्म पंजीकरण करने पर शिशु जन्म बर्थ टीकाकरण डोज BCG,OPV, और हेपेटाइटिस-B या समान प्रकार के टिका प्राप्त करने पर.

योजना की विशेषताएँ व नकद सहायता

इस योजना में जिन राज्यों संस्थागत प्रसव की दर कम है (एलपीएस) (उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान, उड़ीसा और जम्मू के राज्यों प्रदर्शन के रूप में कश्मीर), शेष राज्यों में संस्थागत प्रसव की दर उच्च है (एचपीएस) इसी आधार पर नकद सुविधाएँ या लाभ दी जाती है जो इस प्रकार हैं-

जननी सुरक्षा योजना (जे एस वाई)

अब आपको बताते है की आप जननी सुरक्षा योजना (जे एस वाई) क्या है कैसे इसका मुफ्त में लाभ उठाये लाभार्थी माताओं को इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्वास्थ्य संस्थान एवं प्रमाणित निजी अस्पताल में प्रवस कराने पर राशि सहयोग दी जाती है।

ग्रामीण क्षेत्रों में

श्रेणी गर्भवती माता को मिलने वाली राशि आशा को मिलने वाली राशि कुल मिलने वाली राशि
एलपीएस 1400 600 2000
एचपीएस 700 600 1300

शहरी क्षेत्रों में

श्रेणी गर्भवती माता को मिलने वाली राशि आशा को मिलने वाली राशि कुल मिलने वाली राशि
एलपीएस 1000 400 1400

मुख्यमत्रीं श्रमिक सेवा प्रसूति सेवा योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ

मुख्यमत्रीं श्रमिक सेवा प्रसूति सेवा योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राही महिला का प्रसवपूर्व 4 जाँच एवं शासकीय संस्था में प्रवस होने पर 16000 से 19000 की पात्रता।

जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत मिलने वाले लाभ

गर्भवती महिला एवं नवजात शशु के लिये नि: शुल्क उपचार

  1. नि: शुल्क इलाज।
  2. नि: शुल्क जाँच एवं सोनोग्राफी।
  3. नि: शुल्क दवायें एवं सामग्री।
  4. नि: शुल्क खून की उपलब्धता।
  5. सेवा शुल्क से पुरी छूट।
  6. नि: शुल्क परिवहन घर से स्वास्थ्य संस्थान तक,
  7. स्वास्थय संस्थान से रेफरल करने पर तथा वापस घर तक।

निष्कर्ष

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत होने वाले लाभ व अन्य योजनाओँ से सम्बंधित मिलने वाले लाभ कुछ इस प्रकार है हमने आपको इस आर्टिकल में जानकारी दी है वे महिलाये जो गर्भवती हो पहला बच्चा हो ओ महिलायें इन सभी योजना का लाभ उठा सकती है आपको आपके नज़दीकित आंगनवाड़ी केंद्र, समुदायक स्वास्थय विभाग में संपर्क करना होगा जिससे आपका पंजीयन हो जाएंगे और आप इन सभी योजनाओँ का लाभ उठा सकती है।

सरकारी वेबसाइट क्लिक लिंक

यह भी पढ़े

Voter Id Kaise Banaye घर बैठे यहाँ क्लिक करे
birth certificate kese banvaye यहाँ क्लिक करे
आभा कार्ड कैसे बनाएं, आभा कार्ड के फायदे यहाँ क्लिक करे
संबल कार्ड 2.0, कैसे बनवाएं संबल कार्ड के फायदे यहाँ क्लिक करे
आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं, भारत सरकार की नई पहल यहाँ क्लिक करे
Ladli Behna Yojana यहाँ क्लिक करे

techgmini.in
मेरा नाम अरुण कुमार है और मैं अभी पिछले 20 सालों से न्यूज वेबसाइट पर निरंतर काम कर रहा हूं। फिलहाल मुझे सरकारी योजना, सरकारी जॉब, ऑटोमोबाइल ,जैसे तरह-तरह की खबर शेयर करना मुझे बहुत पसंद है। अभी मैं अपनी वेबसाइट techgmini.in पर काम कर रहा हु। और मेरा मोटिव है आप लोगो के पास सही और सटीक जानकारी पहुंचाना। धन्यवाद.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें